✅Application Format for Leave in Hindi | छुट्टी के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखे

Leave Application format for School, College and Office in Hindi


Leave Application Format in Hindi : छुट्टी की एप्लीकेशन कैसे लिखें?

स्कूल और कॉलेज के छात्रों और उनके माता-पिता/अभिभावकों, कार्यालय कर्मचारियों के लिए छुट्टी आवेदन प्रारूप यहां उपलब्ध है। स्कूल के छात्र अपने प्रधानाध्यापक या प्रधानाध्यापक को थोड़े समय के लिए छुट्टी पाने के लिए छुट्टी के लिए एक आवेदन पत्र लिखते हैं। उसी तरह, कामकाजी लोग या पेशेवर कुछ दिनों के लिए छुट्टी पाने के लिए अपने प्रबंधकों या पर्यवेक्षकों को छुट्टी का आवेदन लिखते हैं।


कभी न कभी हमें स्कूल या ऑफिस से छुट्टी लेनी पड़ती है। लेकिन हमें छुट्टी तभी मिलती है जब हम संबंधित व्यक्ति को इसके पीछे के कारण का उल्लेख करते हुए छोड़ने का आवेदन पत्र लिखते हैं। जब आप परिवार या दोस्तों के साथ कुछ दिनों के लिए बाहर जाने की योजना बना रहे हों, या यदि आपका स्वास्थ्य ठीक नहीं है और डॉक्टर ने आपको आराम करने की सलाह दी है, तो कार्यालय में छुट्टी का आवेदन जमा करना और स्कूल में छुट्टी का आवेदन करना वास्तव में आवश्यक है। आपकी छुट्टी के बारे में प्रशासन को सूचित करने से उन पर अच्छा प्रभाव पड़ेगा और इसके अलावा, वे अन्य उपलब्ध कर्मचारियों के साथ काम का प्रबंधन करने में सक्षम होंगे।


यही नियम छात्रों पर भी लागू होता है। अगर वे बीमार छुट्टी या कोई अन्य छुट्टी चाहते हैं, तो उन्हें अपने कक्षा शिक्षक या स्कूल के प्रिंसिपल को स्कूल में उनकी अनुपस्थिति के बारे में सूचित करना होगा। इस तरह उन्हें जिम्मेदारी से व्यवहार करने की आदत हो जाती है। और स्कूल अधिकारियों को भी उनकी अनुपस्थिति की जानकारी होगी। संगठन छोड़ने के समय नियोक्ता द्वारा एक कर्मचारी को राहत पत्र जारी किया जाता है।


इसलिए, यहां हम कार्यालय और स्कूलों के लिए सभी प्रकार की छुट्टियों के लिए आवेदन पत्र प्रारूप प्रस्तुत कर रहे हैं। छुट्टी के लिए आवेदन पत्र, कार्यालय अवकाश आवेदन पत्र प्रारूप के बारे में पूरा लेख यहां से पढ़ें।


All Types of Leave Application in Hindi 

  • To attend Marriage
  • Visiting out of the station
  • Health-related issues
  • Death in the family
  • Casual Leave Application
  • Leave Application for Marriage
  • Leave Application for Office
  • Leave Application for College
  • Medical Leave Application
  • Sick Leave Application
  • Maternity Leave Application
  • Leave Application for Fever
  • Leave Application To Boss
  • Half-Day Leave Application


Chutti Ki Application in Hindi  


अपने विद्यालय के प्रधानाचार्य को अवकाश के लिए एक प्रार्थना पत्र | How to Write Application for Leave in School


छात्रों के मामले में, उनकी मूल्यांकन प्रक्रिया में किसी भी बाधा को दूर करने के लिए छुट्टी के लिए आवेदन करना महत्वपूर्ण है। जब कोई छात्र स्कूल जाने के लिए अस्वस्थ होता है, तो उसे आपके स्कूल के प्रिंसिपल या आपके संबंधित कक्षा शिक्षक से छुट्टी की मांग करते हुए एक बीमार छुट्टी आवेदन लिखना चाहिए। आवेदन छात्र द्वारा स्वयं या उसके माता-पिता द्वारा लिखा जा सकता है। यदि आप हिंदी में एप्लीकेशन कैसे लिखे स्कूल के लिए? आवेदन पत्र स्वयं लिख रहे हैं तो नीचे दिए गए आवेदन के प्रारूप का प्रयोग करें


सेवा में,
प्रधानाचार्य,
[विद्यालय का नाम],
[पता],
[तिथि: DD-MM-YYYY]।

विषय: अवकाश के लिए आवेदन

सर/मैम,

आदरपूर्वक, मैं यह कहना चाहता हूं कि मैं स्कूल आने की स्थिति में नहीं हूं क्योंकि मैं बुखार से पीड़ित हूं। मुझे हमारे परिवार के डॉक्टर ने सलाह दी है कि कम से कम 10 दिनों के लिए उचित आराम करें। अत: कृपया मुझे (आरंभ तिथि) से (समाप्ति तिथि) तक अवकाश प्रदान करें। मैं वास्तव में आपका आभारी रहूंगा।

आपको धन्यवाद,


आपका आज्ञाकारी,
[तुम्हारा नाम],
[वर्ग और खंड],
[अनुक्रमांक।]{alertSuccess}




Sick Leave Application format for Office in Hindi


 

विषय: अवकाश आवेदन प्रारूप कार्यालय के लिए

प्रिय श्रीमान/श्रीमती (प्राप्तकर्ता का नाम),

मैं आपको यह सूचित करने के लिए यह आवेदन लिख रहा हूं कि मैं गंभीर वायरल बीमारी से पीड़ित हूं और इसलिए, मैं काम से बीमार छुट्टी चाहता हूं। मुझे कल रात यह संक्रमण हो गया और मैं कम से कम [दिनों की संख्या] के लिए कार्यालय नहीं आ पाऊंगा। जैसा कि मेरे डॉक्टर ने सलाह दी है, मुझे काम जारी रखने से पहले आराम करना चाहिए और ठीक से ठीक हो जाना चाहिए। आपके संदर्भ के लिए डॉक्टर की रिपोर्ट भी संलग्न है।

कृपया मुझे [दिनों की संख्या] दिनों के लिए छुट्टी दें। किसी भी आपात स्थिति में मैं फोन पर उपलब्ध रहूंगा। कृपया अपनी सुविधानुसार मुझ तक पहुंचें। महत्वपूर्ण मामलों के लिए, मैंने अधिसूचित किया है

[सहयोगी का नाम] उनकी देखभाल करने के लिए यह सुनिश्चित करने के लिए कि सभी समय सीमा पूरी हो गई है।

मुझे विश्वास है कि आप समझेंगे और मुझे उल्लिखित अवधि के लिए छुट्टी प्रदान करेंगे। मैं आपके अनुमोदन की प्रतीक्षा कर रहा हूँ।

 धन्यवाद।

सादर
(नाम){alertSuccess}




Sick Leave Application Format for Parents of Child in Hindi 



 

सेवा,

प्रधानाचार्य,

(विद्यालय का नाम),

(पता)।

विषय: बच्चे के माता-पिता के लिए छुट्टी का आवेदन

प्रिय महोदय / महोदया),

उचित सम्मान के साथ, मैं आपको सूचित करना चाहता हूं कि मेरा बच्चा (छात्र का नाम) आपके स्कूल की कक्षा (कक्षा का नाम) का छात्र है। कुछ स्वास्थ्य समस्याओं के कारण, मेरा लड़का/लड़की अस्पताल में भर्ती है और उसे दो दिनों के लिए डॉक्टर की निगरानी में रहने की सलाह दी जाती है। मेरे परिवार के सदस्य अभी अस्पताल में उसकी देखभाल कर रहे हैं और हम उसे स्कूल भेजने की स्थिति में नहीं हैं।

इसलिए, मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि कृपया हमारी स्थिति को समझें और मेरे बच्चे को (आरंभ तिथि) से (समाप्ति तिथि) तक (दिनों की संख्या का उल्लेख करें) अवकाश प्रदान करें। मैं आपके संदर्भ के लिए डॉक्टर से एक चिकित्सा दस्तावेज सम्मिलित कर रहा हूं। मैं आपको यह सुनिश्चित करता हूँ कि वह आगे भी प्रतिदिन विद्यालय में उपस्थित होगा।

आपको धन्यवाद,

सादर,

(माता-पिता का नाम)

(हस्ताक्षर){alertSuccess}

 


Leave Application for Marriage to Office Hindi

 

विषय: शादी के लिए छुट्टी का आवेदन Application

प्रिय श्रीमान/श्रीमती (प्राप्तकर्ता का नाम),

यह आपको सूचित करने के लिए है कि (तारीख) को मेरे एक दोस्त की शादी है, जिसके लिए मेरी उपस्थिति आवश्यक है क्योंकि वह मेरा बहुत अच्छा दोस्त है। शादी का आयोजन (स्थान का नाम) पर होने जा रहा है। चूंकि जगह बहुत दूर है और मुझे वहां कम से कम (दिनों की संख्या) रहना है, इस प्रकार मुझे अपनी यात्रा शुरू करने और समाप्त करने में (दिनों की संख्या) लगेगी।

इसलिए, मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि कृपया मुझे (प्रारंभ तिथि) से (समाप्ति तिथि) तक (दिनों की संख्या) के लिए अवकाश प्रदान करें। आपकी स्वीकृति के बाद, मुझे अपने टिकट भी बुक करने होंगे।

आपकी प्रतिक्रिया के लिए प्रतीक्षा कर रहा हुँ।

विचार के लिए धन्यवाद।

सादर,

(नाम){alertSuccess}


One Day Leave Application for School in Hindi | स्कूल के लिए एक दिन की छुट्टी का आवेदन हिंदी में


यदि किसी छात्र के पास घर पर एक दिन के लिए कोई महत्वपूर्ण काम है जिसके कारण वह स्कूल नहीं जा सकता है, तो छुट्टी का आवेदन आवश्यक है। इस मामले में, आपके स्कूल के प्रिंसिपल को छोड़ने के लिए अनुरोध करते हुए एक आकस्मिक छुट्टी आवेदन लिखा जा सकता है। आपके संदर्भ के लिए छुट्टी पत्र का एक प्रारूप यहां दिया गया है:


सेवा,

प्रधानाचार्य,

[विद्यालय का पता],

[वर्तमान तिथि]।

विषय : एक दिन के लिए अवकाश आवेदन

सर/मैडम,

मैं आपके विद्यालय में [कक्षा और अनुभाग] का छात्र हूं। आपको सूचित किया जाता है कि, मुझे अपने माता-पिता के साथ किसी आवश्यक कार्य के कारण अपने दादा के घर जाना है। इसलिए मैं कल स्कूल नहीं आ पाऊंगा। कृपया मुझे एक दिन की छुट्टी दें। मैं वास्तव में आपका आभारी रहूंगा।

 धन्यवाद,

आपका आज्ञाकारी,

[छात्र का नाम],

[अनुक्रमांक]{alertSuccess}



Leave Application To School for Going Out of Station in Hindi | स्टेशन से बाहर जाने के लिए स्कूल में छुट्टी का आवेदन हिंदी में


स्कूल के लिए छुट्टी पत्र, कभी-कभी, आपको कुछ पारिवारिक समारोहों में भाग लेने या पारिवारिक यात्रा के लिए किसी नए स्थान के लिए स्टेशन से बाहर जाने की आवश्यकता होती है। इसलिए, उनके लिए यह आवश्यक है कि वे स्कूल के प्रधानाचार्य या कक्षा शिक्षक को कक्षा में उनकी अनुपस्थिति के बारे में सूचित करें। ऐसे मामले के लिए प्रारूप यहां दिया गया है।


सेवा,

प्रधानाचार्य,

[विद्यालय का नाम],

[पता]।

[तिथि: XX-XX-XXXX],

विषयः  बाहर जाने के लिए अवकाश आवेदन।

सर/मैडम,


मैं यह कहना चाहता हूं कि, मैं आपके विद्यालय में कक्षा [आपकी कक्षा और अनुभाग] का छात्र हूं। मेरे चचेरे भाई की बहन की शादी दिल्ली में है और मेरे परिवार के सभी सदस्य इसमें शामिल होने जा रहे हैं। इसलिए, मैं भी उनके साथ जा रहा हूं और [प्रारंभ तिथि] से [समाप्ति तिथि] तक स्कूल नहीं जा पाऊंगा। मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि मुझे [दिनों की संख्या] दिनों के लिए सौहार्दपूर्वक छुट्टी दें। वापस आने के बाद मैं अपने शिक्षकों और सहपाठियों की मदद से अपनी अनुपस्थिति में कवर किए गए पाठ्यक्रम को पूरा करने का प्रयास करूंगा। यदि आप मेरी पत्तियों में सुधार करते हैं तो मैं वास्तव में आपका आभारी रहूंगा।

धन्यवाद,

आपका आज्ञाकारी,

[तुम्हारा नाम],

[वर्ग और खंड],

[अनुक्रमांक{alertSuccess}


Tips to How To Write an Leave Application for Leave Letter in Hindi


  • आवेदन को विनम्र तरीके से लिखें जो छुट्टी के अनुरोध को व्यक्त करता है और वास्तविक लगता है।
  • उस उद्देश्य का ठीक-ठीक उल्लेख करें जिसके लिए आप जाने की अपील कर रहे हैं।
  • आवेदन की गहराई को बनाए रखा जाना चाहिए।
  • आवेदन संक्षिप्त और बिंदु तक होना चाहिए।
  • व्याकरण की गलतियों या विराम चिह्नों के साथ क्रॉस-चेक करें।
  • आवेदन पत्र में बच्चे और पत्र भेजने वाले के बीच संबंध का उल्लेख होना चाहिए।


FAQ’s on Leave Application Format in Hindi 

प्रश्न 1। छुट्टी के लिए आवेदन प्रारूप क्या है?

उत्तर: छुट्टी का आवेदन संबंधित प्राधिकारी को स्कूल या कार्यालय की अपनी नियमित यात्रा से छुट्टी लेने के लिए एक पत्र है। छुट्टी लेने का कारण बीमारी, शादी, स्टेशन से बाहर जाना या कोई अन्य व्यक्तिगत कारण हो सकता है।

प्रश्न 2। छुट्टी के आवेदन में उल्लेख करने के लिए आवश्यक बिंदु क्या हैं?

उत्तर: छुट्टी के आवेदन में जिन प्राथमिक बातों का उल्लेख किया जाना है वे हैं:
  • पता
  • विषय
  • आपके जाने का कारण
  • अवकाश अवधि (दिनों की संख्या)
  • संपर्क विवरण
प्रश्न 3। नौकरी के लिए छुट्टी पत्र आवेदन कैसे लिखें?

उत्तर:
  • आवेदन तिथि का उल्लेख करें
  • संबंधित व्यक्ति को सम्मान के साथ संबोधित करें, जैसे प्रिय महोदय/मैम
  • पत्र लिखने का कारण बताएं
  • छुट्टी के दिनों की संख्या
  • नाम और कर्मचारी आईडी
  • सम्पर्क करने का विवरण

Post a Comment

0 Comments